परंपरा में रहकर परंपरा से मुक्ति 'मेले में यायावर'

फ़िरदौस ख़ान
सीमा में रहते हुए असीम हो जाना और परंपरा का अनुगमन करते हुए परंपरा का अतिक्रमण कर जाना किसी चमत्कार के द्वारा ही संभव है, लेकिन डॉ. राम सनेही लाल शर्मा 'यायावर' के नवीनतम गीत संग्रह 'मेले में यायावर' से गुंजरते हुए यह अनुभूति पग-पग पर होती है. सुकीर्ति प्रकाशन कैथल से प्रकाशित उनका संग्रह 75 विविधवर्णी गीतों का गुलदस्ता है. गीत को अपना 'प्राण तत्व' अपनी 'ऊर्जा' और 'सर्वस्व' बताने वाले यायावर जी कई गीतों में परंपरागत कथ्य संसार और प्रचलित फार्मेट को अतिक्रमित करते दिखाई पडते हैं. कहीं वे छंद की छवि को तोडक़र नई लय-भंगिमा रच देते हैं और कहीं शब्दों के विचलनपरक प्रयोगों से नयी अर्थ-छवियों को जगा देते हैं. कहीं से विशुध्द परंपरागत गीतकार लगते हैं और कहीं शुध्द नवगीतकार. गीत भंगिमा का यही व्याप उन्हें गीतकारों से अलग करता है जहां-
-शैया पर अंगारे धरकर निंदा में नींद चुराई है
-कांधों पर घर है
-ये टूटी आस्थाओं वाले दरके दिन हैं
-जागरणों में हंसती रातें
-मौसम की सूखी टहनी पर फिर से वृंदावन चाहकेगा
-खेतों में उगती मिली अदावत की फ़सलें
-ढोंगी मुस्कानें
-कुंठाएं आकर लगी बैठने सिरहाने ले चली उदासी कान पकड़कर मैख़ाने
-कलह यहां कजरी गाती है गाता वैर मल्हारें
-हिंसक होकर प्रश्न अड़े हैं उत्तर सहमे हुए खड़े हैं
-पीड़ाएं हो गईं सयानी
-ले नपुंसक क्रोध भटके नौजवानी
-अब संबंधों के हर गमले में उगती है बस नागफनी
-कुछ मार रहे हैं अपने 'मैं' को कुछ हैं जिनको मारा मैं ने
-हर आंगन में छत से ऊंची तनी हुई मीनारें
जैसी अभिव्यक्तियां उन्हें गीत का पांक्तेय गीतकार ही सिध्द नहीं करतीं अपितु उनका शब्द-सामर्थ्य, शिल्प-कौशल और पुरातन शब्दों को ही अभिनव अर्थ गरिमा प्रदान करने की क्षमता का उद्धोष भी करती हैं.
डॉ. यायावर के गीतों का कथ्य-संसार बहु आयामी है. वे दर्शन की दुरूहता को गीत की स्नेहिल तरलता सौंपने में सिध्दहस्त हैं. इसलिए उनके गीतों में कहीं जीवन 'वृंदावन का रास' है और कहीं 'भागती हुई एक्सप्रैस गाडी', कहीं वह 'सागर की सीपी' है और कहीं 'मरूथल में अपनी गंध से विभ्रमित दौडते मृग की भटकन'. कभी डॉ. यायावर 'मंजुललित कोमल ललाम' कवि विद्यापतिको प्रणाम करते हैं और कभी मातृभूमि की महिमामयी गरिमा को मस्तक झुकाते हैं, लेकिन युग का जटिल यथार्थ, मूल्यों का धू-धूकर जलता लाक्षागृह, सांस्कृतिक प्रदूषण की धिक्कृत अवस्था नगरों का स्वार्थ रंजित, उपयोगितावाद, गांव की दरकती हुई 'अहा ग्राम्य जीवन भी क्या है' वाली परंपरागत छवि तथा भारत की शस्य श्यामला धरती की हरियाली को चरने वाला डंकल उनकी 'तीसरी आंख' से ओझल नहीं है तभी तो वे-
बांचते हैं गीध अब पावन ऋचायें
पढ़ रहे हैं काक पौराणिक कथायें
जैसी पंक्तियों से राजनीतिक विद्रूपता और नायकों के प्रतिनायकों में बदल जाने की प्रतीकात्मक अभिव्यक्ति करते हैं.
और कभी-
लाठी चला रही जूते से
सरपंची कानून
मुखिया के बेटे से बड़ा
न कोई अफलातून
जैसी अभिव्यक्तियां से गांव के नंगे सच को रेखांकित कर रहे होते हैं. लोक संस्कृति से डॉ. यायावर को गहरा आत्मिक लगाव है इसीलिए वे शहरों के भस्मासुरी उदर में समाती पगडंडियों, पनघटों और चौपालों की व्यथा से पीडित हैं. साथ ही महानगर के प्रतीकों शोर, उन्माद, पोस्टर, ढोंग, बोरियत और काफीघर को भूल भुलैया कहकर उससे बाहर निकलने को अकुलाते हैं.
डॉ. यायावर अपने व्यष्टि को समष्टि की चिंता में विलीन करने की कला जानते हैं इसीलिए जब वे अपने बेटे को या पोती को संबोधित कर रहे होते हैं तब भी क्रमश: युग के भयावह दोगलेपन या 'कविता के भविष्य' या 'भविष्य की कविता' को लेकर चिंता प्रकट कर रहे होते हैं.
डॉ. यायावर के गीतों में मिथकों का प्रयोग नई अर्थ छवियां पैदा करता है. बांसुरी, कृष्ण, राधा, गोपी, अर्जुन, वृंदावन, कुबरी, यशोदा, राम, सीता, शकुनि, धृतराष्ट्र, कुम्भकर्ण, मेघनाद तथा हनुमान आदि मिथकों को वे बिल्कुल नए तेवर में प्रयुक्त कर उन्हें युगीन यथार्थ की अभिव्यक्ति का वाहक बना देते हैं. उनकी प्रतीकात्मकता उच्च स्तरीय है उनके प्रतीक जाने पहचाने हैं, लेकिन उनसे अभिव्यक्त अर्थ बिल्कुल भिन्न प्रकार का है. जंगल, अमराई, नदी, नाव, घाट, सूर्य, चंद्रमा, पगडंडी, पनघट, काफीघर, चिमनी, काक, गीध, कबीर, प्रश्न, उत्तर, मेघदूत, यक्ष, चौपाल, खेत, मेंड, फ़सल, पायल, चूनर आदि नितांत परिचित प्रतीक हैं, लेकिन इनके द्वारा होने वाला अर्थाभिव्यंजन नितांत नवीन है. गीतकार भाषा के स्तर पर ही नयापन नहीं करता छांदसिक संरचना में भी नवीनता उत्पन्न करता है मसलन उनके एक गीत का धु्रवपद व अंतरा देखें-
ज्वालामुखी दबाकर उर में बूंद-बूंद पडता है गलना
बेटे! बहुत संभलकर चलना
आपाधापी वाला यह युग जराजीर्ण है
जीवन का पथ सरल नहीं कंट काकीर्ण है
तापमान बढ़ रहा धरा कासपने नित्य जला करते हैं
गैरों से अपनापन मिलता अपने यहां छला करते हैं
छल के हाथों से छल जाना किंतु किसी को कभी न
यहां धु्रवपद की पहली पंक्ति 32 मात्रा की है. फिर 16 मात्रा की अध्र्दाली है. अंतरे की पहली व दूसरी पंक्ति 24-24 मात्रा की है. तीसरी, चौथी व पांचवीं पंक्तियां 32-32 मात्रा की हैं. पांचवीं पंक्ति के अध्र्दाश से तुक मिलती है, लेकिन एक ही अंतरे में छंद का यह वैविध्य होते हुए भी कवि ने यहां लय-भंग नहीं होने दी है, न पाठक इस छंद परिवर्तन को समझ जाता है. यही यायावर जी की कुशलता है.
ये गीत कवि के जीवन, जगत व ईश्वर के प्रति आस्था के सूचक हैं. मुख्य पृष्ठ उत्तम कोटि का है. प्रभावी है व शीर्षक को सार्थक करता है, लेकिन प्रूंफ की भूलें यत्र तत्र रह गई हैं. फिर भी यह गीत संग्रह गीत-जगत में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगा, ऐसी उम्मीद है.
समीक्ष्य कृति : मेले में यायावर (गीत संग्रह)
कृतिकार : डॉ. राम स्नेही लाल शर्मा
पृष्ठ : 128
मूल्य : 100 रुपए
प्रकाशन : 2007
प्रकाशक : सुकीर्ति प्रकाशन
करनाल रोड, कैथल-136027
(हरियाणा)

  • Digg
  • Del.icio.us
  • StumbleUpon
  • Reddit
  • Twitter
  • RSS

0 Response to "परंपरा में रहकर परंपरा से मुक्ति 'मेले में यायावर'"

एक टिप्पणी भेजें